• Fri. Oct 7th, 2022


देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर को उल्लासपूर्वक मनाने के लिए 75 सप्ताह के ‘‘अमृत महोत्सव’’ का शुभारम्भ 12 मार्च, 2021 से किया गया। इसकी शुरूआत प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से पद यात्रा (स्वतंत्रता यात्रा) को हरी झंडी दिखाकर की यह महोत्सव जनभागीदारी की भावना में एक जन उत्सव के रूप में 15 अगस्त, 2023 तक मनाया जायेगा।


स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगॉठ मनाने हेतु एक राष्ट्रीय समिति गठन किया गया
5 मार्च, 2021 को केन्द्र सरकार ने स्वाधीनता की 75वीं वर्षगाठ मनाने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय समिति का गठन किया, समिति में 259 सदस्य हैं। जिनमें समाज के सभी वर्गो के सम्मानित एंव गणमान्य व्यक्तियों को शामिल किया गया, जिससे इस आयोजन को सफल और यादगार बनाया जा सके।


आजादी के 75वीं सालगिराह पर आजादी के अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, भारत सरकार ने 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चला रखा है। आजादी के 75 वीं सालगिराह हर्षो उल्लास से मनाया जायेगा ताकि आजादी के जश्न को यादगार बनाया जा सके। तिरंगा हर भारतीय के दिल में बसता है। हमारे देश की आन बान सान है तिरंगा।
देश के सभी महानभावों (महात्मा गॉधी, सुभाष चन्द्र बोस, भगत सिंह, चन्द्रशेखर आजाद, सुखदेव, राजगुरू, बालगंगाधर तिलक, लाला लाजपतराय, जवाहर लाल नेहरू, सरदार पटेल आदि) जिन्होंने आजादी के लिए अनेको लड़ाई लड़ी, जिसके परिणाम स्वरूप आज हमें यह आजादी मिली, जिनके संघर्ष एंव बलिदान के कारण आज हम खुली हवा में सॉस ले रहे हैं और इस आजादी का सुख हम भोग रहें हैं।

उन वीरों को सत् सत् नमन्, जय हिन्द, जय भारत।

आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर भारत को समृद्व, सशक्त, आत्मनिर्भर, अखण्ड एंव श्रेष्ट राष्ट्र बनाने के लिए सभी महानभावों और देशवासीयों को सत् सत् नमन्, जय हिन्द, जय भारत, जय जवान जय किसान, जय विज्ञान-जय प्रौद्योगिकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.