• Fri. Oct 7th, 2022

ऐतिहासिक एंव महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान


श्रीलंका की पूर्व प्रधानमंत्री सिरिमाओ भड़ारनायके ने 21 जुलाई, 1960 को श्रीलंका की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनने के साथ-साथ विश्व की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनने का गौरव प्राप्त किया। इसके पश्चात वह तीन बार अपने देश की प्रधानमंत्री चुनी गयी। 10 अक्टूबर 2000, को इनका देहावसान हो गया। इसके बाद इनकी पुत्री श्रीमती चन्द्रिका कुमारतुंगे भी श्रीलंका की राष्ट्रपति बनी थी।

भारत में अग्रेजों के समय में प्रथम जनगणना लार्ड मेयो (1869-1872) के काल में 1872 ई0 में हुई थी। 1885 ई0 लार्ड रिपन (1880-1884) ने निममित जनगणना का कार्य शुरू किया था।

मुस्लिम लीग की स्थापना 1906 में हुई थी। इसकी स्थापना के समय आगा खॉ तथा ढाका के नबाब मोहसिन-उल-मुल्क उपस्थित थे।
23 मार्च 1940, को मुहम्मद अली जिन्ना की अध्यक्षता में लाहौर में हुए मुस्लिम लीग के अधिवेशन में सिंकदर हयात खॉं द्वारा निर्धारित तथा खली कुज्जमा द्वारा समर्थित एक प्रस्ताव फजलुल हक ने पढ़ा जिसमें मुस्लिम बाहुल्य भारत के उत्तरी पश्चिमी क्षेत्र को स्वायत्ता और स्वतंत्र राज्य बनाने की बात कही गयी । उसके बाद मुहम्मद अली जिन्ना ने प्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान की मॉग शुरू कर दी। इसके पूर्व 1930 में लीग अधिवेशन में महान उर्दू कवि इकबाल ने पश्चिमोत्तर भारतीय मुस्लिम राज्य की बात कही थी। 1935 ई0 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के छात्र रहमत अली ने मुस्लिम राज्य का नाम ‘‘पाकिस्तान’’ को सुझाया था।

आजाद हिन्द फौज का सुझाव सबसे पहले मोहन सिंह के मन में आया था। सर्वप्रथम मोहन सिंह भारतीय युद्व बन्दियों को आजाद हिन्द फौज में भर्ती करने लगे। वे इस फौज के प्रथम सेनापति थे। बाद में सुभाष चन्द्र बोस ने इसका नेतृत्व संभाला।

भारत एक गणतंत्र है इसका अर्थ है
गणतंत्र का अर्थ होता है कि राष्ट्र का प्रधान वंशानुगत न होकर जनता द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष निर्वाचित हो।

जम्मू एंव कश्मीर का सदर-ए-रियासत पदनाम कब बदल कर ‘‘राज्यपाल’’ कर दिया गया।
संविधान सभा ने नवम्बर 1951 में जम्मू कश्मीर के वंशानुगत पद को समाप्त करके निर्वाचित सदर-ए-रियासत को राज्य का प्रमुख बनाया। इस विषमता को जम्मू कश्मीर संविधान में छठा संशोधन अधिनियम 1965 पारित कर इस पद को राज्यपाल कहा जाने लगा।

कौन सा एक देश भौगोलिक रूप में अमेरिका में स्थित होने पर भी राजनैतिक दृष्टि में यूरोप का भाग है।
विश्व का सबसे बड़ा द्वीप ग्रीनलैण्ड है, जो बर्फ से ढ़का रहता है। यह यूरोपीय राष्ट्र डेनमार्क की अधीन है। ग्रीनलैण्ड़ का भौगोलिक अध्ययन करने से पता चलता है कि वह उत्तरी अमेरिका में स्थित है।
सभी रजवाड़ो के भारत में विलय के बाद भी किन तीन राज्यों ने भारत में शामिल होना विलम्बित किया।
कश्मीर का भारत में विलय 17 अक्टूबर 1948 को राजा हरि सिंह के हस्ताक्षर पर हुआ। हैदराबाद का विलय 17 सितम्बर 1948 को भारतीय सेना की सशस्त्र कार्यवाही के माध्यम से तथा जूनागढ़ का 09 नवम्बर 1948 को भारत संघ में विलय हुआ।

विटामीन डी0
विटामीन डी0 के सर्जन में कैल्सिफेरॉल पाया जाता है यह सूर्य के प्रकाश से त्वचा के अन्दर निर्मित होता है। इसकी कमी से सूखा रोग हो जाता है।

नीली क्रान्ति
नीलि क्रान्ति मत्स्य उत्पादन से सम्बन्धित है जबकि श्वेत क्रान्ति दूध से हरित क्रान्ति गेहॅू से, पीली क्रान्ति तिलहन उत्पादन से है।


भारी जल
भारी जल का प्रयोग मंदक के रूप में किया जाता है। कलपक्कम के फास्ट ब्रीडर टेस्ट रियेक्टर में इसका प्रयोग किया जाता है।

लैक्टिक अम्ल दूध में, एसीटिक अम्ल सिरका में, साइट्रिक अम्ल नीबू में तथा ब्यूटाइरिक अम्ल दुर्गन्धयुक्त मक्खन में पाया जाता है।

संसार की सबसे बड़ी पोतवाहक नहर है :- स्वेज नहर एक मानवकृत जलमार्ग है। मिस्त्र में स्थित यह नहर भूमघ्य सागर और लालसागर को मिलाती है। इसका निर्माण 1854 ई0 में फ्रांसीसी इंजीनियर फर्डीनेण्ड लैसेप्स ने किया। इसकी लम्बाई 168 किलोमीटर और चौड़ाई 365 मीटर तथा औसत गहराई 16.15 मीटर है। इसमें उत्तरी सिरे पर पोर्ट सईद और दक्षिणी सिरे पर स्वेज पत्तन है। नहर के मार्ग में मंजाला झील, तिम्सा झील और गेट विअर झील है। इसे पार करने में लगभग 15 घंटे का समय लगता है।

षटदर्शन
उपनिषदों के दर्शन को भारतीय ऋषियों ने छः भागों में विभाजित किया है। इसे ही षटदर्शन कहते हैं। ये इस प्रकार से है :-
कपिल का सांख्यवाद, पंतजलि का योगदर्शन, गौतम का न्याय दर्शन, कणाद का वैशेषिक दर्शन और व्यास का उत्तर मीमांसा दर्शन।

Leave a Reply

Your email address will not be published.