कांग्रेस पार्टी में अब तक के पार्टी अध्यक्ष

कांग्रेस पार्टी में भले ही सोनिया गांधी सबसे अधिक समय तक अध्यक्ष पद पर आसीन रही हो किंतु आजादी के बाद पार्टी का नेतृत्व करने वाले कुल 18 नेताओं में से 14 नेहरू-गांधी परिवार से नहीं हैं।

Books Summary

List of Books Summary

शिक्षा के क्षेत्र में आज भी हमारी स्थिति

आज हम तकनीक के मामले में आज हम मंगल और चाॅद पर ग्रह पर चेले गये हैं अंतरिक्ष में भी नित नये प्रयोग कर रहे है लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में आज भी हमारी स्थिति जस की तस बनी हुई है, चाहे हमारे देश की उच्च शिक्षा हो या हमारी स्कूल शिक्षा सबका हाल एक जैसा है।

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, देहरादून उत्तराखण्ड।

इस अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना नवम्बर 2012, में पूर्व मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणा के कर कमलो के द्वारा हुई थी। । यह मल्टी पर्पज स्टेडियम है। यह उत्तराखण्ड का पहला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम है।

पवन चामलिंग बने सबसे अधिक समय तक सीएम बने रहने का रिकार्ड बनाया।

देश में सबसे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकार्ड अब सिक्किम के मुख्यमत्री श्री पवन चामलिंग के नाम हो गया है। इस मामले में पं0 बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री श्री ज्योति बसु का रिकार्ड उन्होंने 29 अप्रैल 2018 को पिछे छोड़ दिया है।

Uttaranchal University

Uttaranchal University

कोलेजियम

कोलेजियम एक ऐसी व्यवस्था है जिसके जरिये देश में न्यायधीशों की प्रोन्नती एंव न्याययिक सुधार की व्यवस्था के लिए पाॅच वरिष्ठतम न्यायधीशों का समूह है। इन पाॅच लोगों में भारत के मुख्य न्यायाधीश और सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठतम न्यायधीश होते हैंै।

EMPLOYEE'S COMPENSATION (AMENDMENT) ACT, 2017

An Act further to amend the Employee's Compensation Act, 1923.

MATERNITY BENEFIT ACT, 1961

Act to regulate the employment of women in certain establishments for certain periods before and after child-birth and to provide for maternity benefit and certain other benefits

उत्तराखण्ड में अवस्थित मन्दिर एंव देवस्थल

उत्तराखण्ड पूरे विश्व में धार्मिक, सास्कृतिक एंव अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए जाना जाता है। यहाॅ पर बन्द्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एंव यमनोत्री चारों धाम अवस्थित हैं। उत्तराखण्ड में सिक्खों का पवित्र स्थल हेमकुड़ साहिब, चमोली जिले में अवस्थित है।

दयारा बुग्याल

दयारा बुग्याल:- समुद्रतल से 11 हजार फीट की ऊॅचाई पर अवस्थित दयारा बुग्याल अपने नेसैर्गिक सौन्दर्य के लिए जाना जाता है। दयारा बुग्याल अपनी मखमली घास के मैदानों के लिए जाना जाता है।

समाज के प्रति विश्व विद्यालयों के कार्य

श के विकास के लिए यूनिवर्सीटीज को आगे आना होगा जिससे शोध कार्य करने वाले छात्रों का भी मदद मिल सके एंव देश में शोधार्थीयों द्वारा तैयार की गई रिर्पोट एंव शोध कार्यो को सही दशा दिशा मिल सकें।

भारत में मुख्यमंत्री पद पर रही महिलाएॅं

भारत में मुख्यमंत्री पद पर रही महिलाएॅं

शिक्षा का बाजारीकरण

हायर एजुकेशन में जिस तरह यूजीसी ने नियम बनाये और शोध कार्यो में हो रहे काॅपी पेस्ट से देश में शोध कार्यो की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगना लाजमी है। शोधार्थी जिस तरह से शोधकार्यो में एक दूसरे की नकल कर अपने काम को इतिश्री कर देते हैं।

सुप्रिम कोर्ट ने तीन तलाक के ऊपर दिया ऐतिहासिक फैसला

शाह बानों ने तीन तलाक के लिए जो मुहिम छेड़ी वो 22 अगस्त 2017 को सर्वोच्च अदालत ने तीन तलाक को असवैधानिक घोषित किया। और सरकार को इसके ऊपर कानून बनाने को कहा।

निजता का अधिकार अब मौलिक अधिकार: सर्वोच्च न्यायालय का ऐतिहासिक फैसला

सर्वोच्च न्यायालय के निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार करार दिया है नौ न्यायाधीशों की संविधान पीठ द्वारा सर्वसम्मति से 24 अगस्त, 2017 को दिए गए इस निर्णय में निजता के अधिकार को संविधान के अनुच्छेद 21 का मूल तत्व करार दिया गया है।