उत्तराखण्ड में अवस्थित मन्दिर एंव देवस्थल

उत्तराखण्ड पूरे विश्व में धार्मिक, सास्कृतिक एंव अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए जाना जाता है। यहाॅ पर बन्द्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एंव यमनोत्री चारों धाम अवस्थित हैं। उत्तराखण्ड में सिक्खों का पवित्र स्थल हेमकुड़ साहिब, चमोली जिले में अवस्थित है।

दयारा बुग्याल

दयारा बुग्याल:- समुद्रतल से 11 हजार फीट की ऊॅचाई पर अवस्थित दयारा बुग्याल अपने नेसैर्गिक सौन्दर्य के लिए जाना जाता है। दयारा बुग्याल अपनी मखमली घास के मैदानों के लिए जाना जाता है।

समाज के प्रति विश्व विद्यालयों के कार्य

श के विकास के लिए यूनिवर्सीटीज को आगे आना होगा जिससे शोध कार्य करने वाले छात्रों का भी मदद मिल सके एंव देश में शोधार्थीयों द्वारा तैयार की गई रिर्पोट एंव शोध कार्यो को सही दशा दिशा मिल सकें।

भारत में मुख्यमंत्री पद पर रही महिलाएॅं

भारत में मुख्यमंत्री पद पर रही महिलाएॅं

शिक्षा का बाजारीकरण

हायर एजुकेशन में जिस तरह यूजीसी ने नियम बनाये और शोध कार्यो में हो रहे काॅपी पेस्ट से देश में शोध कार्यो की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगना लाजमी है। शोधार्थी जिस तरह से शोधकार्यो में एक दूसरे की नकल कर अपने काम को इतिश्री कर देते हैं।

सुप्रिम कोर्ट ने तीन तलाक के ऊपर दिया ऐतिहासिक फैसला

शाह बानों ने तीन तलाक के लिए जो मुहिम छेड़ी वो 22 अगस्त 2017 को सर्वोच्च अदालत ने तीन तलाक को असवैधानिक घोषित किया। और सरकार को इसके ऊपर कानून बनाने को कहा।

निजता का अधिकार अब मौलिक अधिकार: सर्वोच्च न्यायालय का ऐतिहासिक फैसला

सर्वोच्च न्यायालय के निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार करार दिया है नौ न्यायाधीशों की संविधान पीठ द्वारा सर्वसम्मति से 24 अगस्त, 2017 को दिए गए इस निर्णय में निजता के अधिकार को संविधान के अनुच्छेद 21 का मूल तत्व करार दिया गया है।

रोजमर्रा के जीवन में जरूरी एंव उपयोगी ऐप

तकनीक के इस्तेमाल के कारण लोगों के जीवन में स्मार्ट फोन और आई फोन की माॅग बढ़ी इस माॅग के बढ़ने के कारण तकनीक का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा और आम आदमी और वी0आई0 पी0 लोगों के बीच ऐपो और गेजेटो के उपयोग का चलन ज्यादा होने लगा

अभिभाषक पत्र (वकालतनामा)

वाद में किसी भी पक्षकार की ओर से अधिवक्ता द्वारा पैरवी करने हेतु अभिभाषक पत्र (वकालतनामा)

CONSTITUTION AMENDMENTS

CONSTITUTION AMENDMENTS

रामचरित मानस

रामचरित मानस

उत्तराखण्ड़ की 1210 सीटों पर सबीएसई की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा से ही दाखिले होंगें।

उत्तराखण्ड़ की 1210 बीएएमएस, बीएचएमएस और बीयूएमएस की सीटों पर भी सीबीएसई की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) से ही दाखिले होंगें।

उत्तराखण्ड़ में मेडिकल काॅलेज और सीटों की संख्या

मेडिकल ऐसा फिल्ड है जिसमें नाम के साथ-साथ पैसे भी बहुत है इसलिए इस फिल्ड में रोजगार की अपार सम्भावनायें हैं। इस फिल्ड में युवाओं का आकर्षण बहुत है। जनसंख्या बढ़ने के साथ इसमें उस हिसाब से बढ़ोत्तरी नहीं हो पायी है। रोजगार की दृष्टि से यह सुरक्षित फिल्ड है।

सीबीएसई नीट के अंकों के आधार पर ही सभी आयुर्वेदिक होम्योपैथिक एंव यूनानी सीटें भरी जांयेगी।

उत्तराखण्ड में आयुर्वेदिक होम्योपैथिक एंव यूनानी कालेजों में अब सीबीएसई की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के माध्यम से ही दाखिला होगा।

Important Links

Important Links

औषधियाॅ

प्राचीन काल में पेड़-पौधों की पत्तियों, छाल एंव फूलों से औषधियाॅं प्राप्त की जाती थी। लेकिन जैसे-जैसे रसायन विज्ञान का विस्तार होता गया, नये-नये तत्वों की खोज हुई तथा उनसे नई-नई औषधियाॅ कृत्रिम विधि से तैयार की गई।