Home > Articles & Blogs- Hindi

शिक्षा के क्षेत्र में आज भी हमारी स्थिति

आज हम तकनीक के मामले में आज हम मंगल और चाॅद पर ग्रह पर चेले गये हैं अंतरिक्ष में भी नित नये प्रयोग कर रहे है लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में आज भी हमारी स्थिति जस की तस बनी हुई है, चाहे हमारे देश की उच्च शिक्षा हो या हमारी स्कूल शिक्षा सबका हाल एक जैसा है।

समाज के प्रति विश्व विद्यालयों के कार्य

श के विकास के लिए यूनिवर्सीटीज को आगे आना होगा जिससे शोध कार्य करने वाले छात्रों का भी मदद मिल सके एंव देश में शोधार्थीयों द्वारा तैयार की गई रिर्पोट एंव शोध कार्यो को सही दशा दिशा मिल सकें।

शिक्षा का बाजारीकरण

हायर एजुकेशन में जिस तरह यूजीसी ने नियम बनाये और शोध कार्यो में हो रहे काॅपी पेस्ट से देश में शोध कार्यो की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगना लाजमी है। शोधार्थी जिस तरह से शोधकार्यो में एक दूसरे की नकल कर अपने काम को इतिश्री कर देते हैं।

रोजमर्रा के जीवन में जरूरी एंव उपयोगी ऐप

तकनीक के इस्तेमाल के कारण लोगों के जीवन में स्मार्ट फोन और आई फोन की माॅग बढ़ी इस माॅग के बढ़ने के कारण तकनीक का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा और आम आदमी और वी0आई0 पी0 लोगों के बीच ऐपो और गेजेटो के उपयोग का चलन ज्यादा होने लगा

डायबिटीज के रोगियों के लिए हैं रामबाण ये आसन

मधुमेह को प्राचीन काल में राज रोग के नाम से जाना जाता था लेकिन यह बिमारी आज घर-घर में व्यापत हो गयी अनियमित जीवन शैली के कारण आज यह बिमारी बढ़ती ही जा रही है।

मेडिकल कांउसिल आॅफ इड़िया

मेडिकल कांउसिल आॅफ इड़िया ने मरीजों के लिए लिखी जाने वाली दवा की पर्ची में साफ और बड़े अक्षरों में जेनेरिक दवा लिखने का निर्देश जारी कर एक जरूरी कदम उठाया है।

बाबा रामदेव

बाबा रामदेव आज राष्ट्रीय ब्रांड बन चुके है। उनके यहाॅ तैयार माल आज पूरे भारत वर्ष में उपयोग किया जा रहा है। आज बाबा रामदेव ने अपने आप को रिलाइन्स, डाबर, टाटा, एंव हिन्दुस्तान लिविर के समक्ष ला कर खड़ा कर दिया है।

राष्ट्रपर्व

राष्ट्रपर्व राष्ट्रपर्व हो, देश की जयकार हो आजादी में मस्तानी सेना की हुॅकार हो।